How to choose a stock in Hindi

एक का चयन करें? (How to choose a stock)  जहां तक संभव हो, यदि आपका ब्रोकर ऐसी सेवा प्रदान करता है यह सेवा उससे प्राप्त करें या अपने घर या कार्यालय के पास इस प्रकार की सेवा प्राप्त करें।

How to choose a stock? (स्टॉक कैसे चुनें)

Depository Part K P Mikaska (D.P.) (डिपोजिटरी भाग के पी मिकास्का ) (डी.पी.)

एक का चयन करें? (How to choose a stock)  जहां तक संभव हो, यदि आपका ब्रोकर ऐसी सेवा प्रदान करता है यह सेवा उससे प्राप्त करें या अपने घर या कार्यालय के पास इस प्रकार की सेवा प्राप्त करें। सेवा प्रदाता को अपनी डीपी देनी होगी। चुनना। अधिकांश बैंक डीपी हैं। हा इसके साथ, मैं अपनी पसंद के बैंक में एक डीमैट खाता खोल सकता हूं। आप अपनेडीमैट खाते का उचित रिकॉर्ड रखें, उसे दी जाने वाली जानकारी ठीक है सेरख. अपने इरादे की लौ संभालकर रखना.

 

Die Firma Pinoy, ɕokarr oder D.P. hat eine Klage gegen sie eingereicht. Was soll ich tun? (फर्म पिनॉय, ɕokarr या D.P. उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. मुझे क्या करना चाहिए?)

 

कम्पनी के िवʕɺ शेयर बाजार के इवेटर सवस िवभाग के अ˃तरɝ सेबी सेसपकं िकया जा सकता है, ɕोकर के िवʕɺ शेयर बाजार के इवेटर सवस िवभाग के अ˃तरɝ सेबी सेसपकं िकया जा सकता है, यिद शेयर बाजार सतोषजनक समाधान न करे तो यह िवʕɺ सेबी सेसपकं िकया जा सकता है,

 

What are the ways to get information about companies? (कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के क्या तरीके हैं?)

 

समाचार पत्र, अखबार और आर्थिक समीक्षा करनेवाली कंपिनयाँ इससे संबंधित समाचार देती रहती हैं. शेयर बाजार की वेबसाइट पर भी कम्पनी के परिणामों और विकास के बारे में समाचार मिलते रहते हैं. कम्पनी की अपनी वेबसाइट पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है, साथ ही समय-समय पर समाचार और समाचार पोटल्स भी अपडेट होते रहते हैं. TV-Zuschauer können auch die neuesten Nachrichten sehen.

 

  1. वेबसाइट पर जाँच: कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, वहाँ परिपर्णता, इतिहास, उत्पाद और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. समाचार और मीडिया: विभिन्न समाचार स्रोतों और वित्तीय मीडिया के माध्यम से कंपनियों के बारे में नवीनतम समाचार और लेख पढ़ सकते हैं।
  3. वित्तीय रिपोर्ट: कंपनियों की वित्तीय रिपोर्टें और आवश्यक डॉक्यूमेंट्स को उनकी वेबसाइट पर देख सकते हैं। इससे आपको उनकी वित्तीय स्थिति, प्रॉफिटेबिलिटी, और अन्य आर्थिक प्राप्ति की जानकारी मिलती है।
  4. सोशल मीडिया: कंपनियों के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को देखकर उनकी गतिविधियों और ताजगी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  5. सीएसआर (How to choose a stock): कंपनियों की सीएसआर को मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स की वेबसाइट पर देख सकते हैं, जिसमें उनके डायरेक्टर्स, शेयरहोल्डर्स, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी होती है।
  6. विभिन्न पोर्टल्स: आप विभिन्न वेबसाइट्स और पोर्टल्स का उपयोग करके कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि Bloomberg, Reuters, और )How to choose a stock) CNBC आदि।
  7. अन्य स्रोत: कंपनियों के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि अनुसंधान रिपोर्ट्स, ग्राहक समीक्षाएँ, और बाजार विश्लेषण।

कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इन तरीकों का उपयोग करके आप उनकी व्यापारिक स्थिति, प्रबंधन, और विपणन योजनाओं के बारे में समझ सकते हैं और उनके साथ संचयन कर सकते हैं।

To open a share broker or demat account (DP), you need to follow the following steps: (शेयर ब्रोकर या डीमैट एकाउंट (डीपी) खोलने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:)

  1. ब्रोकर चयन करें:
    • पहले, आपको एक शेयर ब्रोकर का चयन करना होगा। आप विभिन्न ब्रोकरों की तरफ से प्रदान की जाने वाली सेवाओं, नकदी विनिमय शुल्क, और अन्य पैरामीटरों की तुलना करके उनके बीच में चयन कर सकते हैं।
  2. आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें:
    • ब्रोकर द्वारा आपसे पूछे जाने वाले दस्तावेज़ों को तैयार करें, जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, बैंक खाता विवरण, और अन्य पर्याप्त पहचान साबित करने वाले दस्तावेज़।
  3. खाता आवेदन भरें:
    • अपने चुने गए ब्रोकर के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन खाता आवेदन भरें। आपको आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ की स्कैन कॉपीज़ या फोटोग्राफ्स भी अपलोड करनी होंगी।
  4. KYC प्रक्रिया पूरी करें:
    • आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ की सत्यापन के लिए KYC (जानकारी सत्यापन) प्रक्रिया को पूरा करें। यह आपके ब्रोकर द्वारा किया जाता है और आपके खाते को सक्रिय करने के लिए आवश्यक होता है।
  5. खाता खोलने का लेखा-विद्या देखें:
    • आपके खाते को सक्रिय करने के लिए ब्रोकर द्वारा आपको दिए गए लेखा-विद्या की जाँच करें और उसमें पूरे दस्तावेज़ और विवरण की सटीकता की जाँच करें।
  6. खाता वितरण:
    • जब आपके खाते को सक्रिय किया जाता है, तो आप अपने शेयर ब्रोकर या डीमैट एकाउंट को उपयोग करके स्टॉक खरीदने और बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं।

कृपया याद रखें कि शेयर ब्रोकर और डीमैट एकाउंट की प्रक्रिया और नियम विभिन्न ब्रोकर्स के बीच अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए आपको अपने चयनित ब्रोकर की वेबसाइट पर जाकर उनकी निर्देशों का पालन करना होगा।

Free Guest Posting Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *