stock market closing time in hindi

closing time in hindi

Customary Exchanging Hours: (प्रथागत आदान-प्रदान के घंटे)

A. Customary Exchange Hours: (प्रथागत आदान-प्रदान के घंटे)

stock market स्टॉक ट्रेडों ने कुल मिलाकर प्रथागत विनिमय घंटे निर्धारित किए हैं, जिसके दौरान अधिकांश बाज़ार गतिविधियाँ होती हैं। अमेरिका में, न्यूयॉर्क स्टॉक ट्रेड (एनवाईएसई) और नैस्डैक फाइनेंशियल एक्सचेंज आवश्यक ट्रेड हैं, और उनके सामान्य विनिमय घंटे कार्य दिवसों पर पूर्वी समय (ईटी) के अनुसार सुबह 9:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक हैं।

B. Shut down Shut down: (बंद करना बंद करना)

मानक विनिमय घंटों के अंत में, एक महत्वपूर्ण घटना घटती है जिसे एंड क्लोजआउट कहा जाता है। इस अवधि के दौरान, जब व्यापारी और वित्तीय समर्थक अपने व्यापार ऑर्डर समाप्त करते हैं तो महत्वपूर्ण मात्रा में आदान-प्रदान होता है। अंतिम बिकवाली आम तौर पर कुछ क्षणों के लिए चलती है, और इसके परिणाम दोपहर के लिए स्टॉक की अंतिम लागत तय करते हैं।

Second. Meaning of closing time of securities exchange (प्रतिभूति विनिमय बंद होने के समय का अर्थ)

A. Price Disclosure: (मूल्य प्रकटीकरण)

अंतिम बिकवाली प्रत्येक स्टॉक की अंतिम लागत निर्धारित करने में सहायक होती है। इस अंतिम लागत का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए एक प्रकार के परिप्रेक्ष्य बिंदु के रूप में किया जाता है, जिसमें पोर्टफोलियो मूल्यों की गणना करना, सामान्य संपत्तियों की प्रस्तुति तय करना और अधीनस्थ समझौतों को निपटाना शामिल है।

B. End of day evaluation: (दिन के अंत का मूल्यांकन)

वित्तीय समर्थक अक्सर अपने पोर्टफोलियो की रोजमर्रा की प्रदर्शनी का मूल्यांकन करने के लिए समापन लागत पर निर्भर रहते हैं। अंतिम लागत दिन के अंतिम आदान-प्रदान को प्रतिबिंबित करती है और इसका उपयोग लाभ या हानि का पता लगाने के लिए किया जाता है।

C. Late Night Exchange: (देर रात आदान-प्रदान)

मानक विनिमय घंटों के बाद, कुछ ट्रेड विस्तृत विनिमय बैठकों की पेशकश करते हैं जिन्हें रात्रि-समय विनिमय के रूप में जाना जाता है। अंतिम लागत को समझना उन व्यापारियों और वित्तीय समर्थकों के लिए मौलिक है जो इन खींची गई बैठकों में भाग लेते हैं।

Third. Factors affecting closing time of securities exchange (प्रतिभूति विनिमय के बंद होने के समय को प्रभावित करने वाले कारक)

A. Market Guidelines: (बाजार दिशानिर्देश)

वित्तीय stock market विनिमय बंद करने का समय प्रशासनिक विशेषज्ञों द्वारा दर्शाया जाता है, जो स्थिति के आधार पर उन्हें बदल सकते हैं। ये प्रगति आर्थिक स्थितियों, नवीन प्रगति या प्रशासनिक चिंताओं से प्रभावित हो सकती है।

B. Market Volatility: (बाजार अस्थिरता)

अपमानजनक बाजार अप्रत्याशितता के बीच, स्टॉक ट्रेड सर्किट ब्रेकर निष्पादित कर सकते हैं या थोड़े समय के लिए एक्सचेंज करना बंद कर सकते हैं। ऐसे अवसर सामान्य आदान-प्रदान के घंटों को बाधित कर सकते हैं और अंतिम समय को प्रभावित कर सकते हैं।

C. Monetary Opportunity: (मौद्रिक अवसर)

प्रमुख मौद्रिक अवसर, उदाहरण के लिए, सरकारी रिपोर्ट, कॉर्पोरेट लाभ निर्वहन, या घटनाओं के अंतर्राष्ट्रीय मोड़, बाजार की गतिविधि में वृद्धि का कारण बन सकते हैं, संभवतः अंतिम समापन को टाल सकते हैं।

IV. Worldwide diversity in securities exchange closing time (प्रतिभूति विनिमय में विश्वव्यापी विविधता बंद होने का समय)

A. Time Zone: (समय क्षेत्र)

स्टॉक ट्रेड अपने भौगोलिक क्षेत्रों के कारण कुल मिलाकर अलग-अलग समय क्षेत्रों का अनुसरण करते हैं। इन किस्मों को समझना दुनिया भर के वित्तीय समर्थकों और व्यापारियों के लिए मौलिक है।

B. Worldwide exchange hours: (दुनिया भर में आदान-प्रदान के घंटे)

विश्वव्यापी मौद्रिक व्यापार क्षेत्रों की परस्पर संबद्धता ने विनिमय आंदोलन को विस्तारित करने के लिए प्रेरित किया है

सामान्य घंटों के बाहर. दुनिया भर के वित्तीय समर्थकों को उपकृत करने के लिए एक व्यापारिक पेशकश बैठकों के आदान-प्रदान तक फैली हुई है।

V. Impact of closure of securities exchanges on financial backers (वित्तीय समर्थकों पर प्रतिभूति विनिमय बंद होने के समय का प्रभाव)

A. Enterprise Practices (उद्यम पद्धतियाँ)

लंबी अवधि के वित्तीय समर्थक अक्सर अपनी संपत्ति की प्रदर्शनी का सर्वेक्षण करने के लिए समापन लागत पर अपनी पसंद को आधार बनाते हैं। यह जानकारी उनकी उद्यम कार्यप्रणाली और संसाधन आवंटन पर प्रकाश डालती है।

B. Informal Investor: (अनौपचारिक निवेशक)

अनौपचारिक निवेशक, जो एक ही व्यापारिक दिन के भीतर सुरक्षा का व्यापार करते हैं, अस्थायी व्यापार के खुले दरवाजे के लिए लागत को जानबूझकर स्क्रीन करते हैं।

C. Substitutes and Subsidiaries: (विकल्प और सहायक कंपनियां)

विकल्प और सहायक व्यापारी निपटान और अनुमानों के मूल्यांकन के लिए महत्वपूर्ण संदर्भ बिंदुओं के रूप में समापन शुल्क का उपयोग करते हैं।

VI. innovation work (नवप्रवर्तन का कार्य)

A. Electronic Exchanging: (इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंजिंग)

नवाचार में प्रगति ने स्टॉक एक्सचेंजिंग को बदल दिया है, इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंजिंग चरणों पर विचार करते हुए जो मानक एक्सचेंजिंग घंटों से परे काम करते हैं।

B. Exchanging Algorithm: (एल्गोरिथम एक्सचेंजिंग)

समापन लागत सहित विभिन्न नियमों के मद्देनजर एक्सचेंजों को निष्पादित करने के लिए जटिल गणनाओं को संशोधित किया जाता है। एल्गोरिथम एक्सचेंजिंग अंतिम समाप्ति के दौरान बाजार के आचरण को प्रभावित कर सकती है।

7. extraordinary thinkingअसाधारण चिंतन

A. Occasion and half day: (अवसर और आधे दिन)

प्रतिभूतियों stock market का आदान-प्रदान अवसरों और आधे दिनों को नोटिस करता है जबकि घंटों का आदान-प्रदान सामान्य समय सारिणी से भिन्न हो सकता है। ये अवसर बाज़ार की तरलता और विनिमय मात्रा को प्रभावित कर सकते हैं।

B. End of month and quarter: (महीने का अंत और तिमाही)

महीने के अंत और तिमाही के अंत की अवधि में अक्सर विस्तारित विनिमय कार्रवाई को वित्तीय समर्थक माना जाता है और परिसंपत्ति प्रशासक पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करते हैं और अनुकूलित करते हैं।

Ending: (अंत)

प्रतिभूति विनिमय बंद होने का समय धन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है, जो विनिमय विकल्पों, सट्टेबाजी तकनीकों और मौद्रिक बाजार निर्भरता को प्रभावित करता है। बंद करने के समय का अर्थ, उन्हें प्रभावित करने वाले तत्व और उनकी विश्वव्यापी किस्मों को समझना stock market वित्तीय समर्थकों और व्यापारियों के लिए मौद्रिक व्यापार क्षेत्रों के लगातार बढ़ते परिदृश्य की खोज करना मौलिक है। चाहे आप एक समर्पित वित्तीय समर्थक हों, एक अनौपचारिक निवेशक हों, या एक विकल्प विषय वस्तु विशेषज्ञ हों, प्रतिभूतियों के आदान-प्रदान का अंतिम सीज़न आपके मौद्रिक उपकरण भंडार का एक बुनियादी हिस्सा है।

free guest gpt.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *