What is stock market in Hindi

What is stock market?

What is stock market?(शेयर बाज़ार क्या है?)

‘शेयर बाजार (What is stock market) म 1000 अकʠ ं क ऐ˃तहाʹसक उछाल’, ‘िनवेशकʠ क सपं म 2 लाख करोड़ ʕपए क वृ˃ɺ’, तो कभी ‘शेयर बाजार म 1000 अकʠ ं क भारी िगरावट’, ‘भारी माɑा मिनवेशकʠ क पूँजी का सफाया’— इस ɓकार के समाचारʠ को पढ़कर लाखʠ लोगʠ के मन मिवʺभʁ ɓकार के ɓ न उठतेहिक शेयर बाजार मअचानक इस ɓकार का उतार-चढ़ाव यʠ होता ह? ै िकसी खास िदन ऐसा या हो जाता ह, ैʹजससेइस बाजार म अचानक खरबʠ ʕपए क उथल-पुथल हो जाती ह? ै ɓबुɺ पाठकʠ को समझ लेना चािहए िक शेयर बाजार मऐसा सबकु छ होता ह, ै इसलए तो यह शेयर

यद्यपि शेयर बाजार चंचल है, इसे पूरी तरह से नहीं समझना चाहिए. यह बाजार हर खलाड़ी के लिए अलग-अलग है, लेकिन डे-टेडर (जो दिन भर खरीद-विक्रय करते रहते हैं, वेडे-टेडर कहलाते हैं) के लिए बहुत सुरक्षित है, लेकिन जो लोग बाजार में बने रहते हैं, उनके लिए बहुत सुरक्षित है. उनका िनवेश सुरक्षित रहनेके साथ-साथ अधिक पैसे भी बना सकता है.

बात को एक-दो उदाहरणों से समझाया जा सकता है.1980 में यिद िकसी ने 10 हजार डॉलर का निवेश किया होता और 2006 तक उस निवेश को सुरक्षित रखा होता, तो उसका मूल्य 200 डॉलर होता.

 

यदि उस समय यिद िकसी नेउनक कं पनी में 10 हजार रुपये का िनवेश िकया होता तो वह अब तक 2 करोड़ रुपये का होता. सारांश में, जो लोग शेयर बाजार में कंपिनयर्स का चुनाव करके लंबे समय तक अपना निवेश रखते हैं, वे पूरी तरह से लाभ उठाते हैं, क्योंकि वे शेयरों को कभी भी खरीद सकते हैं.यही कारण है कि धीरज रखने वालों को पूरा लाभ मिलता है.

 

IPO Or is it? (आई.पी.ओ. या है)

जब कोई कंपनी पहली बार ऋण प्राप्त करने के लिए einen vorbereitenden Bericht herausgibt, तो यह „First Look Offer“ (IPO) कहलाता है.
सावजिनक प्रक्रिया में आवेदक को शेयर दिए जाते हैं, जो सूचीबɺता के बाद शेयर बाजार में खरीदा-बेचा जा सकते हैं. इस प्रक्रिया को “सेकंडरी माकट” कहा जाता है. जब एक कंपनी अपने मूल शेयरधारक को ही शेयर देती है, तो उसे नए शेयरों के लिए आवेदन करने का अधिकार नहीं होता. जब कम्पनी साल-दर-साल लाभ कमाती है, तो वह शेयरधारक को बतौर लाभांश देती है.

 

IPO Be careful when applying (आई.पी.ओ. मआवेदन करतेसमय यान रख)

 

िकसी भी कं पनी के पास नहीं आई.P.O. beim Einreichen des Antrags erklärt, dass

हम जानना चाहते हैं कि कंपनियों के मोटर कौन हैं? उनका पिछला रिकॉर्डर क्या है? और यदि कोई और कंपनी है तो उसकी

कायपरणाम कैसा ह? कं पनी िकस उोग ेɑ क ह?

तुम्हारे पास क्या है? कम्पनी क

Möglichkeiten gibt es? Wenn ja, welche Auswirkungen haben sie? wie

Viele ɓ न का उर कं पनी के ऑफर डॉयूमट मिमलत है.

यह भी पनी के जोखिम पहलुओं के बारे में बताता है. अब कं पिनयर्स को अपने I.P.O. के लिए करवाना पड़ता है, जो सभी जानकारी देता है. यह एक सेपाँच के आधार पर बनाया जाता है, जिसमें पहले म क कं पनी फंडामटल को सेकमजोर समझा जाता है, इसलिए इसका यूमआवेदन न करना ही अछा होता है, जबकि ेड-2 साधारण, ेड-3 अछी, ेड-4 एवं ेड-5 क कं पनी का फंडामटल मजबूत और उचित होता है.

 

Meaning of ‘Panai’ in stock market (शेयर बाजार म‘पनै ’ का मतलब)

 

यह ध्यान देना चाहिए कि शेयर बाजार में मिनवेश करने का सौदा हुआ है.P.O. आवेदन करने के लिए अब ईकम टैस परमानट एकाउंट नहीं चाहिए. इसी तरह, शेयर बाजार में कारोबार करने के लिए भी डीमेट एकाउंट चाहिए. बिना डीमेट एकाउंट के नहीं किया जा सकता. अब शेयर सौदा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. कंयूटर के इस समय में ईकम टैस की पारदर्शिता बढ़ी है, इसलिए शेयर सौदा करनेवाले निवेशकों को ईकम टैस पर बहुत चिंता नहीं करनी चाहिए.
Die सरकार ने शेयरधारकों को बकाया लाभांश देता है, जबकि कंपनियों को बकाया लाभांश मिलता है.

Die सरकार ने शेयर बाजार में निवेश करने वालों को
यह भी कई कर लाभ देता है. यदि शेयरधारक किसी शेयर को खरीदनेके बारह महीने के बाद बेचकर लाभ कमाता है, तो इस लाभ पर शॉटटमकैिपटल लाभ कमाया जा सकता ह।ै इसे ‘लॉग टमकैिपटल गेन’ माना जाता है और इस लाभ पर कोई कर नहीं लगाया जाता. यह जो निवेशक शेयर खरीदेगा, उन्हें बारह महीने बाद बेचकर
Wenn Sie etwas gewinnen, wird es keinen Schaden geben.

stock market information (शेयर बाजार क जानकारी)

निवेशकों के एक बड़े वर्ग के मन में यह सवाल ही नहीं उठता कि बी.एस.ई. और एन.एस.ई. के बीच क्या अंतर हैं? इतना ही नहीं, अलग-अलग विचार और राय भी साझा की जाती हैं। बाज़ार किसके लिए है और इस प्रकार के बाज़ार क्या हैं? बी.एस.ई. (बॉबीटॉक स्टॉक्स) और एनएसई। (राष्ट्रीय टॉक शो) येडोन सपूनम कम्प्यूटरीकृत-ऑनलाइन बातचीत का आदान-प्रदान। बी.एस.ई. यह न केवल देश का बल्कि एशिया का सबसे बड़ा टॉक एक्सचेंज है। लेकिन सबसे ज्यादा लिस्टेड कंपनियां वहीं हैं, जबकि एन.एस.ई. पर स्थापित लगभग 17 साल हो गए. ये दोनों स्टॉक एक्सचेंज आज वैश्विक हो गए हैं। देश के किसी भी कोने से इन एक्सचेंजों और इसके सदस्यों के साथ व्यापार कर सकता है। इसके विपरीत, VIRV का स्टॉक मार्केट वॉल्यूम अब वे कंगाल हो गए हैं और अब उन पर होने वाले सौदों की संख्या भी कम हो गई है.
इतना ही नहीं, ये शेयर बाजार बंद होने के बराबर हैं, लेकिन ये बी.एस.ई. और एनएसई सदस्य बनें और इस पर सौदा करें।

 

What are cess and other indices? (ससेस और अय इडं ेस या ह?ै)

जब भी शेयर बाजार की बात होती है, लोग सबसे पहले „ससेस“ शब्द सुनते या पढ़ते हैं, जैसे „ससेस ने 20 हजार के तर को पार कर लिया“ या „ससेस टूटा“.ससेस बी.एस.ई., या बचमाक सूचकांक, 12 महत्वपूर्ण औद्योगिक घटनाओं और 30 लू˃चप कं पिनयनों को शामिल करता है, जिससे यह बाजार की वृद्धि या गिरावट का बरोमीटर माना जाता है.जब एक निवेशक ससेस मशािमल कं पिनय मिनवेश करता है, तो उसे विश्वास होता है कि वह फंडामटली और समथकं पिनय कर चुका है. जब आप इस तरीके से Schnäppchen प्राप्त करते हैं, तो आप उन्हें तुरंत खरीद सकते हैं.

5 thoughts on “What is stock market in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *